Tuesday 4 July 2017

// // Leave a Comment

सफलता के ये महान नियम जो आप को सफल बना दे

Laws of Success
Success
दोस्तों सिर्फ तीन प्रतिशत लोग ही होते है जिनके पास स्पष्ट लिखित लक्ष्य होते है। ये लोग समान योग्यता या बेहतर शिक्षा वाले उन लोगों से पांच -दस गुणा ज्यादा हासिल कर  लेते है । लोग जाने क्यों यह लिखने का वक्त कभी नहीं निकाल पाते की वे दरअसल क्या चाहते है। आज मैं आप को सात आसान कदम बताने जा  हूँ ,अगर आप ये कदम उठ लें तो आप [आपकी सफलता चांस बढ़ सकते है। तो आइये शुरू करते है :-

1)      स्पष्ट रूप से तय कर लें की आप चाहते क्या है :-  आज लोगों का असफलता का सबसे  कारण है किसी को यही स्पष्ट  रूप से नहीं पता की उन्हें ज़िंदगी में करना क्या है। किस दिशा में आगे बढ़ना है और किस दिशा में नहीं। वो बस ज़िंदगी को काटे जा रहे है।  "सफलता की सीढी पर फटाफट चढ़ने से पहले यह पक्का कर लें की यह सही ईमारत से टिकी हो "

2 )    अपने लक्ष्यों को लिखें। कागज पर सोचें :-   लक्ष्यों को लिखकर इसे आप सटीक बना देते है और मूर्त आकर दे देते है। ऐसा कर के आप अपने लक्ष्यों को देख और छू सकते है। जिनसे आप का आत्मविश्वास बढ़ जाता है। दूसरी तरफ अलिखित लक्ष्य  दुविधा ,अस्पस्टता और गलत दिशा की और आप को ले जाता है।

3 )    अपने तय किये गए लक्ष्यों की समयसीमा तय कर लें :-  लक्ष्य की समयसीमा तय नहीं की गयी हो , तो लक्ष्य हासिल करने की कोई जल्दबाजी नहीं होती। ऐसे लक्ष्यों की न तो कोई शुरुआत होती है और न ही कोई अंत। समयसीमा और काम पूरा करने की निश्चित जिम्मेदारी स्वीकार किये बिना आप हमेशा टालमटोल करते रहेंगे। और बहुत काम कोशिश करेंगे।

4 )    उन सभी कामों की सूची बनाएं जो आपके मुताबिक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आप को करने होंगे :-  जब भी आपके दिमाग में लक्ष्य से संबधित कोई काम आये उसे भी सूची में जोड़ लें। सूची तब  तक बनाते रहें जब तक की वह पूरी न हो जाये। ऐसी सूची ज्यादा बड़े काम या लक्ष्य की स्पष्ट तस्वीर होती है। जिसे हमेशा देख  सकते है। यह इस सम्भवना को काफी हद तक बढ़ा देती है की आप अपना मनचाहा लक्ष्य पा सकते है।

5 )    सूची को योजनाबद्ध रूप दें :-  अच्छी तरह सोच विचार करके यह फैसला करें की आप को कौन सा काम पहले करना है और कौन सा बाद में। एक कागज पर बॉक्स और गोले बना लें ,जिसमें तीरों और लकीरों के जरिये हर काम का बाकि कामों से सम्बन्ध बताया गया हो। परिणाम देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

6 )    अपनी योजना पर तत्काल अमल करें :-  कुछ भी करें ,कुछ भी। औसत योजना -जिस पर उत्साह से अमल किया जाये ,उस बेहतरीन योजना से ज्यादा अच्छी होती है ,जिस पर बिलकुल भी अमल नहीं किया जाता। किसी भी प्रकार की सफलता के लिए काम को अमल में लाना बहुत जरूरी है।

7 )   हर दिन कुछ न कुछ करने का संकल्प  करें, जो आपको अपने महत्वपूर्ण लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ाएं :-  अपने लक्ष्य की दिशा में बढ़ते चले जाएं फिर चाहे धीरे धीरे ही क्यों न हो। टालमटोल की आदत को छोड़ कर हर दिन अपने लक्ष्य की दिशा में कदम बढ़ाएं। एक बार जब आप चलना शुरू कर दें तो रुकें नहीं चलते रहे ,बीच में न रुकें। सिर्फ यही अनुशासन ही लक्ष्य हासिल करने की गति को बढ़ा देगा।


Success Tips- ये आदतें अपनाएं आप को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

 Success Tips in Hindi, -अपनी ज़िंदगी की 100 % जिम्मेदारी लीजिये

दोस्तों आप को मेरी ये पोस्ट कैसी लगी.मुझे पूरी उम्मीद है मेरी ये पोस्ट आप के लिए Helpful होगी.ऐसी और भी अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग https://successmantralife.blogspot.in/को Like और Share जरूर करें. दोस्तों ताकि मै आप के लिए अच्छी-अच्छी और लाभदायक पोस्ट करता रहूं  

0 comments:

Post a Comment