Saturday 29 April 2017

// // Leave a Comment

"Inspiring Context Stories-प्रेरक प्रसंग कहानियाँ-आस्था+अविश्वसनीय कारनामे




Image result for sadhu river photos cartoon

       आस्था+अविश्वसनीय कारनामे
एक नदी के किनारे पर एक सन्यासी रहता थे, जो तीस वर्षों से भी जायदा समय से पानी पर चलने की साधना कर रहे थे.वे भगवन श्री कृष्ण के बड़े भक्त थे.और केवल गाय का दूध पी कर रहते थे,जिसे नदी के दूसरे किनारे रहने वाली एक बालिका उन्हें पहुँचती थी.एक दिन बालिका को उसकी माँ ने कहा, "घने बादल छाए है.भारी बारिश होने वाली है, जो नदी में बाढ़ ला देगी. सन्यासी से कहना की तुम उन्हें कल दूध नहीं पहुंचा सकेगी." बालिका ने वैसा ही किया. 



सन्यासी ने बालिका से कहा. "तुम बाढ़ की फिकर मत करो. मैं तुम्हें एक मंत्र दूंगा,जिससे तुम पानी पर चल पाओगी अपनी आँखें बंद कर कृष्णा,कृष्णा का जाप करते हुए तुम आसानी से पानी पर चल पाओगी जैसी आशंका थी,घनघोर बारिश हुई और नदी में बाढ़ आ गयी.लड़की सन्यासी को दूध पहुंचाने के लिए तैयार हो गयी.लड़क उसकी माँ ने मना किया,किंतु लड़की जाने पर अड़ी रही और कहा कि साधू ने मुझे पानी पर चलने के लिए एक मंत्र दिया है.उस पर विश्वास कर माँ ने जाने की अनुमति दे दी,नदी किनारे पहुंचकर लड़की ने अपनी आँखें बंद की और कृष्णा,कृष्णा का जाप करते हुए पानी पर चलती हुई नदी पार कर गयी.सन्यासी चकित दृष्टि से यह सब देखते रह गया.उसी तरह, मंत्र का जाप करते हुए लड़की वापिस घर भी पहुंच गई.सन्यासी ने सोचा, "क्या चमत्कार है.,मैंने उस बालिका को पानी पर चलने में समर्थ कर कर दिया है.
मैं सिद्ध हो चूका हूँ अब मैं खुद इसे कर के देखता हूँ." उन्होंने पूरे यकीन से पानी में कदम डाला और तत्काल डूब गया.
आस्था पहाड़ को भी हिला सकती है.उस लड़की को सन्यासी द्वारा दिए गए मंत्र में पूरा विश्वास था,किन्तु खुद सन्यासी को नही था. यह अन्तर्निहित विश्वास ही है जो इसी संसार में चमत्कार कर सकता है.सभी महान वैज्ञानिकों की इसी तरह का यकीन रहा है कि प्रकृति के पास खोलने के रहस्यों के भण्डार है.ऐसी आस्था के कारण  ही वैज्ञानिकों  ने रेडियो,टेलेविज़न,मोबाइल,कार,हवाई जहाज़ जैसी चीज़ों को बना डाला है.


ऐसे और भी अच्छे- अच्छे आर्टिकल और कहानियां पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग
https://successmantralife.blogspot.in/को LIKE और SHARE जरूर करें दोस्तों.

0 comments:

Post a Comment