Thursday 13 April 2017

// // Leave a Comment

Success Tips in Hindi- सफलता के नियम

  सफलता के नियम

Image result for Success photos
दोस्तों अगर आप सचमुच सफल होना चाहते है तो उन कामों को करने की आदत डाल लें. जिन्हें असफल लोग करना नही चाहते है. यदि हम सफल लोगों के गुणों की पहचान कर उन्हें अपना लें तो हम भी सफल हो सकते है. सफलता कोई रहस्य नहीं है, यह केवल कुछ बुनयादी उसूलों को लगातार अमल में लाने का नतीजा है.
तो चलिये दोस्तों आज हम सफलता क कुछ बुनयादी नियम जानने की कोशिश करते है
1)   Target लक्ष्य :- दोस्तों ज़िन्दगी में सफलता हासिल करने के लिए हमारा लक्ष्य साफ़ और स्पष्ट होना चाहिए. जब तक हमें यही पता नही होगा की हमें करना क्या और किस दिशा में जाना है तब तक हम ज़िंदगी में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते है. दोस्तों आज दुनिया में 80-90% लोगों को यही नहीं पता कि उन्हें ज़िंदगी में क्या करना है. उनका बस एक ही काम है रात को सोना और सुबह उठ कर खाना खाना और चल देना भीड़ में. उन लोगों की भीड़ में जो बस अपनी ज़िंदगी जी नही रहे है बस काट रहे है. दोस्तों आज ही अपना एक साफ़ और स्पष्ट लक्ष्य बना लीजिये और उठ जाइये दुनिआ की भीड़ से ऊपर. और अपनी ज़िंदगी को जीना शुरू कर दें.
2)  नकरात्मक लोगों से बचना :- दोस्तों आज हम सफल होना चाहते है और हम सफल भी हो सकते है. पर हम कही न कही उन नकरात्मक लोगों की बातों में आ जाते है जिनको खुद ये पता नही होता कि हमें जिंदगी में करना क्या है. दोस्तों जितना हो सके सकरात्मक लोगों के साथ रहने का प्रयास करें. जब तक आप नकरात्मक लोगों के साथ रहेंगे तब तक आप सफल नहीं हो सकते. क्योंकि नकरात्मक लोग बस दूसरों को गलत दिशा और सुझाव दे सकते है. नकरात्मक लोगों को ताकत चूसने वाले कहलाते है.
3)  योजना बनाना:- दोस्तों आप के पास कितना भी साफ़ और सपष्ट लक्ष्य हो, आप तब तक अपने लक्ष्य को पा नहीं सकते जब तक आप के पास कोई  योजना न हो. दोस्तों अगर आप के पास अपने लक्ष्य को पाने के लिए अच्छी योजना होगी तो आप बहुत जल्दी अपने लक्ष्य को पा सकते है.बिना योजना के आज तक कोई भी लक्ष्य पाया नहीं गया है और न ही कभी पाया जायेगा.
4)  फेल  होने के डर को जीतना :-    दोस्तों आज हम सफल इस लिए नही है क्योंकि हम कोई भी काम करने से पहले डर जाते है. और हमेशा नकरत्मक ही सोचना शुरू कर देते है. दोस्तों आप को अगर कोई काम अच्छा और सही लगता है तो उस काम को कर दीजिये. दोस्तों मै ये नही कहता की आप कभी फेल नहीं होंगे. आप कोई भी काम करोगे आप को असफ़लता जरुर मिलेगी. क्योंकि ये एक नेचुरल बात है. इस से हमें उदास और दुखी होने की जरूरत नहीं है. दोस्तों जब हम गलतियां करेंगे तभी तो हम सीखेंगे. दोस्तों अगर आप ने इस डर पर जीत हासिल कर ली तो आप को सफल होने से कोई रोक नही सकता है.
5)   लक्ष्य को पाने के  लिए दृढ़ रहना :-   दृढ़ता एक फैसला है.यह फैसला ले कर आदमी खुद को कोई काम पूरा करने का वचन देता है. अपने लक्ष्य को दृढ़ता जरूरी होती है क्योंकि अगर हम अपने लक्ष्य को पाने क लिए दृढ़ नहीं होंगे तो हम अपने लक्ष्य को पा नही सकते है..क्योंकि दृढ़ता ही हमें वो हिम्मत देती है जिससे हम बिना थके अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चले जाते है. दृढ़ता क लिए लक्ष्य का होना जरूरी है. जिस व्यक्ति के पास कोई लक्ष्य नहीं है उसमें कभी भी द्रढ़ता नही आ सकती है .

सकरात्मक नजरिया कैसे विकसित करें
दोस्तों आप को मेरी ये पोस्ट कैसी लगी.मुझे पूरी उम्मीद है मेरी ये पोस्ट आप क लिए Helpful होगी.ऐसी और भी अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग https://successmantralife.blogspot.in/को Like और Share जरूर करें. दोस्तों ताकि मै आप के लिए अच्छी-अच्छी और लाभदायक पोस्ट करता रहूं

0 comments:

Post a Comment