Tuesday 18 April 2017

// // Leave a Comment

Success Tips-असफतला का डर


                                   असफतला का डर
Image result for asflta ka da rr  photos
एक दुखी आदमी रोज घर से मंदिर के लिए निकलता और बिना भगवन के दर्शन किये सीढ़ियों पर से ही लौट जाता. घर से निकलते समय चेहरे पर उदासी होती लेकिन लौटते वक़्त वह उत्साह और उम्मीद से भरा होता था. एक दिन पुजारी से रहा नहीं गया और पूछ लिए कि हर कोई यहाँ भगवान से मांगने आता है लेकिन आप बिना मांगे  लौट जाते है, वह भी ख़ुशी-ख़ुशी, उस आदमी ने जवाब दिया, "अभी मैं मुश्किल दौर से गुजर रहा हूँ. जब सफलता का स्वाद चखने का मौका मिल जाये, तब ईश्वर को धन्यवाद देने अन्दर आऊंगा.
 यह जवाब किसी को भी हैरान कर सकता है लेकिन इस जवाब में उसके आत्मविश्वास की झलक मिलती है. उसे लगता है कि मांगने वाला आदमी हमेशा कमजोत होता है. हम मांगते तभी जब हम असहाय हो जाते है.जब हमारा आत्मविश्वास डगमगा जाता है.अनुभव बताता है की मुश्किलें नही होती तो आगे का रास्ता खोजना आसान नहीं होता. रॉबर्ट एच. शुलर ने तो इससे भी आगे जाकर कहा है कि "मुश्किलें हमेशा हारती है, संघर्ष करने वाले जीतते है." यह संघर्ष ही है जो हमें उठ खड़े होने के लिए तैयार करता है.तब यह मायने नहीं रखता कि कोई कितनी बार गिरा है, मायने यह बात रखती है गिर कर कितनी बार खड़े हुए है.मगर हममें से बहुत लोगों के साथ यह समस्या है एक बार किसी काम में असफल हो जाने के बाद हम यह मान लेते है की सफल होना हमारे बस की बात नहीं है. और हम अपनी ज़िंदगी दुख और तकलीफों में गुजार देते है. एक बार थॉमस अल्वा एडीसन दो सहयोगियों ने निराशा भरे स्वर में कहा की हम 700 प्रयोग कर चुके है लेकिन असफलता ही हाथ लगी है. एडिसन ने जवाब दिया, "कौन कहता है की हम 700 असफल प्रयोग कर चुके है, हमने तो 700 ऐसी चीजें ढूंढ ली जिससे हमें पता चल गया है कि इन चीज़ों से हम बल्ब नहीं बन सकता है." ऐसा सकरात्मक और आत्मविश्वास हमारे अंदर भी होना चाहिए आपको बस एक डर को अपने मन से निकलना है और वो है असफलता का डर. इसी डर के कारण हम सफल होने के रास्ते ढूंढ नहीं पाते है.जिस दिन आप ने इस डर को जीत लिया,आप सफल हो जायेंगे.दोस्तों सफलता का शुरुआती बिंदु असफलता ही है. अगर आप असफल नहीं होते तो आप सफल भी नहीं हो सकते है.
दोस्तों आप को मेरी ये पोस्ट कैसी लगी.मुझे पूरी उम्मीद है मेरी ये पोस्ट आप के लिए Helpful होगी.ऐसी और भी अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग https://successmantralife.blogspot.in/को Like और Share जरूर करें. दोस्तों ताकि मै आप के लिए अच्छी-अच्छी और लाभदायक पोस्ट करता रहूं 

0 comments:

Post a Comment