Wednesday 10 May 2017

// // Leave a Comment

Hindi Stories- शिक्षाप्रद कहानी- बेटा ,यह आपके हाथों में है

Man, Old, Fisherman, Portrait
 बेटा ,यह आपके हाथों में है

एक ऊँची पहाड़ी की चोटी पर एक बूढ़ा आदमी रहता था जो बहुत ही बद्धिमान था. ऐसा कहा जाता था की अगर कोई उस से कोई भी सवाल पूछे वो सब का जवाब दे सकता था . दो स्थानियाँ लड़कों ने सोचा क्यों न उस बूढ़े का बुद्धू बनाया जाये.इसिलए उन्होंने एक चोटी सी चिड़िया पकड़ी और वे उसके घर की तरफ चल पड़े .उन दोनों लड़कों में एक लड़के ने चिड़िया को अपनी मुट्ठी में बंद कर लिया और उस बूढ़े आदमी से पूछा की क्या चिड़िया मरी हुई है या जिन्दा है ?
बिना किसी हिचकिचाहट के कहा बेटा ," अगर मैं तुम से कहूं की चिड़िया जिन्दा है तो उसे मुट्ठी में भींचकर चिड़िया को जान से मार दोगे और अगर मैं कहूं की चिड़िया मरी हुई है तो तुम अपने हाथ खोल दोगे और चिड़िया उड़ जाएगी .बेटा आप अपने हाथों में जीवन और मृत्यु की शक्ति थामे हुए हो "
दोस्तों .यही बात मैं आप से बिना हिचकिचाहट के कहता हूँ .आप अपने हाथों में असफलता  के बीज -या महानता के बीज थामे हुए हो .दोस्तों ,आप के हाथ समर्थ है .आप को उन का प्रयोग करना चाहिए -और ठीक चीज़ों के लिए .दोस्तों आप आप की ज़िंदगी की डोर आप के हाथ में है चाहे तो असफल लोगों की तरह बिता दो या अमीरों की 20 आदतें जो उन्हें बनाती है बेहद खास  सफल लोगों की तरह .फैसला आप का है .

ऐसे और भी अच्छे- अच्छे आर्टिकल और कहानियां पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग
https://successmantralife.blogspot.in/   को LIKE और SHARE जरूर करें दोस्तों.और Comment BOX में Comment कर के बताएं आप ये कहानी कैसी लगी।

0 comments:

Post a Comment