Friday 12 May 2017

// // Leave a Comment

inspirational stories in Hindi-प्रेरक प्रसंग कहानियाँ- मदद करने का कोई मौका न छोड़ें

                                                           मदद करने का कोई मौका न छोड़ें

Help Button, Help, Help Me, Button, Icon

विएना के डॉक्टर अडोल्फ लौरेंज अपनी उस सर्जरी तकनीक की वजह से विख्यात हो चुके थे ,जिसमें खून नहीं बहता था। उन्होंने एक दौलतमंद कारोबारी की बेटी को अपनी तकनीक से ठीक कर दिया। फिर चिकित्सकीय जगत को अपनी नई खोज से परिचित कराने वे संयुक्त राज्य की यात्रा पर निकल गए। 

न्यूयोर्क में डॉक्टर को एक शानदार होटल में ठहराया गया ,जहाँ उनकी हिफाजत के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए। एक शाम उन्हें अनाम और आज़ाद ढंग से घूमने  का दिल किया और वे होटल में बगैर किसी  खबर किये चुपके से सड़क पर निकल पड़े। कुछ ही देर में बिना किसी पूर्व  सुचना के मौसम ने पलटा खाया और मूसलाधार बारिश के साथ एक जोरदार आंधी आ धमकी।कहीं शरण लेने के ख्याल से उन्होंने एक घर के दरवाजे की घंटी बजाई। किन्तु जब दरवाजे पर आई महिला से उन्होने अंदर आने की इजाजत मांगी ,तो वह महिला उन पर बरस पड़ी ,और और कहने लगी ,"हमारे घर में पहले से ही बहुत परेशानियां है। आप कहीं और जाएं " और उनसे जोर से दरवाजा बंद कर दिया। अब तक पूरी तरह भीग चुके डॉक्टर तब तक सड़क पर खड़े रहे , जब तक उनके सुरक्षाकर्मी गाड़ियों के साथ उनकी खोज करते हुए वहां पहुंचे उन्हें वापिस होटल न ले गए।
दूसरे दिन के अख़बारों में मुख्यपृष्ठ पर डॉक्टर लौरेंज और उनकी तकनीक के बारे में उनके फोटो सहित लम्बी खबरें छपी। वह महिला उनकी फोटो देख कर समझ गयी की जिस व्यक्ति को उसने कल मुसीबत की घडी में शरण देने से इंकार कर दिया था ,वे डॉक्टर लौरेंज  ही थे। उस महिला की बेटी भी विएना के उस कारोबारी की बेटी जैसी बीमारी से पीड़ित थी और उस महिला ने उस होटल में डॉक्टर लौरेंज के नाम एक पत्र भेज अपनी बेटी के इलाज के लिए उनसे अपने घर आकर उसे देखने का अनुरोध किया था। दुर्भाग्य से उसने अपने घर के दरवाजे ठीक उसी वक़्त बंद कर दिए। जब भगवन ने डॉक्टर लौरेंज को वहां पहुंचा दिया था। 

दोस्तों,हर दिन दूसरों की मदद करने से कई मौके हमारे सामने आते है ,क्या हम उन्हें पकड़ पाते है ?
प्रेरक प्रसंग कहानियाँ-आस्था+अविश्वसनीय कारनामे
ऐसे और भी अच्छे- अच्छे आर्टिकल और शिक्षाप्रद कहानियां पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग
https://successmantralife.blogspot.in/   को LIKE और SHARE जरूर करें दोस्तों.और Comment BOX में Comment कर के बताएं आप ये कहानी कैसी लगी।



0 comments:

Post a Comment