Tuesday 30 May 2017

// // Leave a Comment

Inspiration Stories -प्रेरक कहानियाँ, - आप के पास जो है उसकी अहमियत समझें

                        आप के पास जो है उसकी अहमियत समझें


मैक्सिको के कुछ हिस्सों में रहने वाली महिलाएं भाग्यशाली है। इन हिस्सों में गरम और ठन्डे जल के झरने आसपास ही बहा करते है। महिलाएं अक्सर गरम  पानी के झरने में अपने कपडे धोकर उन्हें ठन्डे झरने में खंगाल लेती है , 
इन प्राकृतिक नज़ारे को देखकर एक पर्यटक मुग्ध रह गया। उसने अपने मैक्सिको के अपने एक दोस्त से कहा , " मुझे लगता है की ये महिलाएं प्रकृति माता की इस उदारता पर खुश रहती होंगी। "

"नहीं ,उन्हें प्रकृति माता से शिकायत रहती है की वह उन्हें साबुन भी क्यों नहीं देती। "

दोस्तों , हमारे पास जो है हम उसकी अहमियत नहीं समझते ; जो नहीं है ,सिर्फ उसका रोना रोते रहते है। औसत लोग हमेशा भगवान को किसी न किसी बात की कमी के लिए बड़बड़ाते रहते है, मोटरसाइकिल पर जा रहे हो तो किसी कार वाले को देख लिया तो सोचने लग जाते हो भगवान् ने हमें कार क्यों नहीं दी। किसी दूसरे के पास अच्छे ब्रांड के कपडे या जूते देखकर सोचते है हमारे पास क्यों नहीं है। किसी आमिर व्यक्ति को देखते हो तो सोचते  भगवान ने हमें क्यों अमीर नहीं बनाया। दोस्तों ,मैं ये नहीं कह रहा की अच्छे कपडे पहनना ,अमीर बनना बुरी बात है ,मेरे कहने का मतलब है की अगर आप अपनी सोच बदलो ज़िंदगी बदलो । आप के पास जो है आप उनमें भी खुश रहना सीख जाओगे। दोस्तों ,इस दुनिया में आप से ज्यादा दुखी और गरीब लोग है। आप के पास खाने के लिए खाना तो है उन लोगों को देखो जिनको कभी -कभी खाना भी नसीब नहीं होता ,उन लोगों को देखो जिन के सर के ऊपर छत नहीं होती है ,उन लोगों  देखो जिनके पास पहनने के लिए कपडे नहीं है। जब भी आप को किसी बात को लेकर अपनी ज़िंदगी पर गुस्सा आये तो हमेशा अपने से निचे वाले लोगों को देखो। आपकी शिकायत खुद ही दूर हो जाएगी। एक लड़का अपने अपने घर में टूटे हुए जूतों को लेकर झगड़ता है और गुस्सा हो कर घर से बहार चला जाता है और मन ही मन अपने पिता जी को कोसता है की क्यों मुझे जूते खरीदने के लिए पैसे नहीं दिए। तभी वो एक इंसान को देखता है और उसे खुद पर गुस्सा आता है क्योंकि जिस इंसान को वह देखता है उसके दोनों पैर नहीं होते है। दोस्तों , अगर आप आराम से बैठ कर सोचोगे तो आप के पास दूसरे लोगों से ज्यादा होता है।


इन्हें  भी पढ़ें :-
Inspirational stories in Hindi- केवल वही उपदेश करें ,जिस पर आप खुद चलते हैं

inspirational stories in Hindi-प्रेरक प्रसंग कहानियाँ- मदद करने का कोई मौका न छोड़ें 

inspirational stories in Hindi- होंसलों से उड़ान

ऐसे और भी अच्छे- अच्छे आर्टिकल और Inspirational stories  पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग
https://successmantralife.blogspot.in/   को LIKE और SHARE जरूर करें

0 comments:

Post a Comment