Friday 5 May 2017

// // Leave a Comment

Success Tips in Hindi- कूड़े के ढेर वाली सोच

                 कूड़े  के ढेर वाली सोच
एक दार्शनिक  ने लिखा था, आप जहाँ है वहां इसलिए है क्योंकि वही वह जगह है जहाँ आप होना चाहते है। और मैं भी यही मानता था। एक दिन मुझे अपनी किसी नयी रिश्तेदारी में जाना था और मैं पहले कभी उस गांव में गया नहीं था।  और मुझे वहां जल्दी पहुंचना था।  मैंने एक पैट्रॉल पंप पर पेट्रोल डलवाने रुका और उस पेट्रोल डालने वाले से उस गांव का रास्ता पूछा जहाँ मुझे जाना था। तो उसने मुझे एक बेहतरीन रास्ता और यहाँ तक एक नक्शा भी बना कर दे दिया और उसने मुझे विश्वास दिलाया की अगर मैं नक़्शे के हिसाब से जाऊँ तो समय से पहले पहुंच जाऊंगा। मैंने उसके निर्देशों का पालन किया और फिर भी,एक घंटे बाद मैं उस वक़्त की अपेक्षा जब उसने मुझे निर्देश दिए थे जिस जगह मुझे जाना था उस जगह से 10 किलोमीटर दूर चला गया। जाहिर है ,मैं वहां इसलिए नहीं था ,क्योंकि मैं वहां होना चाहता था ,मैं वहां इस लिए था क्योंकि किसी व्यक्ति ने मुझे गलत निर्देश दिए थे। दोस्तों ,मैं आप से वही चीज़ कह सकता हूँ। दोस्तों ,यदि आप गरीब ,निराश या आप संघर्ष कर रहे हो अपने कैरियर में तो मैं यह बिलकुल विश्वास नहीं कर सकता की इन स्तिथियों या परिस्थितियों को आप वास्तव में चाहते है। ऐसा हो सकता है और बिलकुल हो सकता है की आपको गलत निर्देश मिल गए हों जिन्होंने आपको नकरात्मक रूप से प्रभावित कर दिया और जिनके कारण आप कूड़े कर्कट वाली सोच से पीड़ित हो गए हों। जैसे :-
अगर आप ने किसी को आमिर बनने के अपने ख्वाब को बोला होगा तो उसने बोलै होगा , (अमीरों की 20 आदतें जो उन्हें बनाती है बेहद खास)  आमिर लोग तो बेईमानी के काम करते है ,आमिर बनने के लिए तो गलत काम करने होंगे। आमिर बनने के लिए तो हमें अगला जन्म लेना पड़ेगा ,ऐसी बहुत सी नकरात्मक सोच और बातें आप ने सुनी होंगी। अगर आप ज़िंदगी में कुछ करना चाहते है तो लोगों द्वारा आप को बोला होगा , ये तेरे बस का नहीं है ,ये काम तो बहुत कठिन है ,ये काम के लिए दिमाग चाहिए जो तेरे पास नहीं है ,ये काम करने के लिए बहुत पैसे की जरूरत होती है। जैसी काफी नकरात्मक बातें जो नकरात्मक सोच वाले लोगों द्वारा हमें बोली जाती है। जिन पर हम विश्वास कर लेते है और मान लेते है। ये लोग हमारे परिवार ,दोस्तों और रिश्तेदारों में हो सकते है। आप इस विचार के साथ भी मत बैठ जाएं की हमारी आज की जो स्तिथि है वो दूसरे लोगों की वजह से है। अगर आप की गुजरी हुई ज़िंदगी के लिए किसी अन्य को भी दोषी करार दे भी दिया जाये तो भी आप का भविष्य आप के कन्धों पर टिका है। आइये दोस्तों ,मैं ऐसे समझाऊँ: मैं जिस शहर में काम करने जाता हूँ उस शहर में एक बहुत ही खूबसूरत हराभरा पार्क है जहाँ पर आज से 5 साल से भी अधिक समय तक किसी ने भी इस स्थान पर कूड़े -कर्कट के ढेर के इलावा कुछ नहीं देखा था। अभी 1 साल पहले वहां कुछ प्रगतिशील सोच वाले नागरिकों ने इस स्थान को एक खूबसूरत और हरभरा पार्क के रूप में देखना शुरू कर दिया। उन्होंने तुरंत वहां पर कूड़ा -कर्कट डालना बंद कर दिया और उन्होंने वहां पर साफ़ मिट्टी ढोकर उस 4-5 साल पुराने कूड़े -कर्कट के ऊपर डालना शुरू किया। उन्होंने ऐसा तब तब तक किया जब तक की एक दृढ़ व मजबूत नीवं तैयार नहीं हो गयी। ऐसी नीवं के ऊपर उन्होंने एक खूबसूरत पार्क बना दिया। पर वास्तव में यह खूबसूरत पार्क कूड़े -कर्कट के ढेर के ऊपर बना है ,है न दोस्तों ?
मैं ये कहानी आप को इसलिए बता रहा हूँ  दोस्तों ,समय गुजरने के साथ ,लोगों ने चाहे आप के दिमाग में कितना ही कूड़ा -कर्कट डाला हो आप उस कूड़ा -कर्कट पर अच्छे विचारों की मिट्ठी डालकर उसे एक खूबसूरत पार्क बना सकते हो। (सोच बदलो ज़िंदगी बदलो ) बशर्ते ,आप दिल से बनाना चाहते हों। और आप ऐसा कर सकते है। इसलिए मैं आप से कहने जा रहा हूँ "जन्म दिन मुबारक हो "दोस्तों।  क्योंकि आज आपके शेष दिन का पहला दिन है। इस बात की सम्भावना काफी है की समय -समय पर कुछ कूड़ा -कर्कट परत के बीच में से अचानक दिखलाई पड़े और आप फिर "घटिया सोच "से पीड़ित हो जाएं। आप को बस सकरात्मक विचारों की मिटटी गिरते रहिये तब तक जब तक की कूड़ा -कर्कट पूरी तरह दफ़न न हो जाये। क्योंकि ,हम नकरात्मक समाज में रहते है ,इसलिए हमारे साथ रोजाना कुछ नया कूड़ा -कर्कट हमारे दिमाग में डाले जाने की समस्या रहेगी। इस से बचने के लिए दोस्तों ,हमें अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए और सफल लोगों की कहनियाँ पढ़नी चाहिए। अब तो यूट्यूब पर मोटिवेशन Video काफी है आप उनको देख कर इस कूड़े -कर्कट को दफना सकते हो। अगर आप मेरी मानें तो आप Sandeep Maheshwari Sir को फॉलो करना शुरू कर दें अगर आप को ज़िंदगी में कुछ करना चाहते हैंे। मेरे साथ भी पहले ऐसा होता था की मैं लोगों की बातों में आ जाया करता था पर मेरे आइडियल सर संदीप माहेश्वरी जी ने मुझे उस कूड़ा -कर्कट को दफ़न करने के तरीके बताये। और आज मुझे किसी दूसरे द्वारा दी गयी नकरत्मक सोच का मेरे ऊपर कोई असर नहीं होता है। और ऐसी कारण मैं आज एक अच्छे रस्ते पर हूँ और इस रस्ते पर चलता ही रहूंगा। इसलिए दोस्तों ज़िंदगी में अगर सफल होना है तो इस कूड़ा -कर्कट सोच से बच कर रहिये और अपने अंदर सकरात्मक परिवर्तन लाएं।
Success Tips in Hindi- सफलता के नियम
दोस्तों आप को मेरी ये पोस्ट कैसी लगी.मुझे पूरी उम्मीद है मेरी ये पोस्ट आप क लिए Helpful होगी.ऐसी और भी अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग https://successmantralife.blogspot.in/को Like और Share जरूर करें. और Comment Box मैं कमेंट जरूर करें। दोस्तों ताकि मै आप के लिए अच्छी-अच्छी और लाभदायक पोस्ट करता रहूं।  

0 comments:

Post a Comment