Monday 1 May 2017

// // Leave a Comment

Success Tips- Asflta ka karran -असफलता का कारण


                                                                          असफलता का कारण 
                                                       

दोस्तों,आप तब तक नहीं हारते जब तक आप कोशिश करना छोड़ नहीं देते। हमारे हर काम में असफलता का कारण है हम कोशिश करना छोड़  देते है। ज़िंदगी में खुशियां और पैसा पाना सब लोगों का सपना होता है। हम जब कोई काम शुरू करते है तो पुरे जोश और उत्साह के साथ करते है  धीरे-धीरे हमारा जोश और उत्साह कम होने लगते है। और हम अपने काम में कोशिश करना बंद कर देते है। क्योंकि हम थोड़ी बहुत कोशिश करने पर थक जाते  और मान लेते है की ये काम नहीं हो सकता। दोस्तों, अगर आप  शुरू करते है तो  लगे रहिये और सही दिशा में बार बार कोशिश करते रहिये। आप को कामयाबी जरूर मिलेगी। इस दुनिया में हर चीज़ जो इंसानों द्वारा बनाई गयी सब चीज़ें बार बार कोशिशों का नतीजा ही है। दोस्तों ,ये कार,जहाज़,कंप्यूटर और भी बहुत सारी चीज़ें है जो  इंसान की बार-बार कोशिशों की वजह से हमें मिली है। अगर आप किसी काम में लगे है तो उस काम में लगे रहे तब तक जब तक आप को उस काम में सफलता न मिल जाये। इतिहास गवाह है की इंसान की बार -बार कोशिशों से नामुमकिन काम भी पुरे हुए है। 

1)   आप ने थॉमस एडिसन का नाम तो जरूर सुना होगा उन्होंने 10,000 बार कोशिश कर के आखिर में बल्ब बना  दिया। 
2)   अब्राहम लिंकन  ने अपनी बार -बार कोशिशों के बल पर राष्ट्रपति का चुनाव जीता और अमेरिका का राष्ट्रपति बनें। 
 3 )  उसैन बोल्ट ने बार -बार अभ्यास कर के  खुद को दुनिया का  सबसे तेज धावक बन गए। 
4)   माइकल जैक्सन जिनके  डांस की दुनिया दीवानी है।उन्होंने  अपने  डांस के स्टेप्स की  बार -बार अभ्यास कर अपना नाम पूरी दुनिया में कर दिया। 
5)   नवाजुद्दीन सिद्धकी बॉलीवुड की फिल्मों के सुपरस्टार जिन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर और कभी न हार    मानने वाली कोशिशों से ये साबित किया है की अगर इंसान में कुछ कर गुजरने और बार -बार कोशिश करने की हिम्मत हो तो इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। 
6) सचिन तेंदुलकर अगर उस दिन जब वो पाकिस्तान के तेज बॉलरों का सामना कर रहे थे और जब बॉल उनके नाक पर लगी थी अगर उस दिन वो पैवलियन चले जाते तो आज वो क्रिकेट के भगवान  नहीं कहलाते। रास्ता तो उनके पास भी था बिना कोशिश किये बहार बैठ जाना पर उन्होंने हार नहीं मानी और आज उनकी एक कोशिश ने उनको क्रिकेट की दुनिया का बेताज बादशाह बना दिया। 

 ऐसे न जाने कितने उदाहरण है जिनको अगर मैं आपको बताऊं तो ये पोस्ट काफी बड़ी हो जाएगी। इस दुनिया हर सफलता का कारण बार बार कोशिश करना है। अगर ये सब एक या दो बार या इस से थोड़ी ज्यादा बार कोशिश करने के बाद थक कर बैठ जाते तो क्या इस दुनिया में कोई इनको याद करता। चाहते तो ये भी थक कर बैठ सकते थे पर इन्हें पता था की लगातार कोशिश कर के ही हम अपनी (Target )लक्ष्य को पा लेंगे।
दोस्तों ,महान  बनने का अवसर दस्तक नहीं देता है। यह हम सब के अंदर होता है  बस हमें इसे बाहर लाने के लिए बार -बार कोशिश करनी होती है। दोस्तों जब आप मेहनत करते है और सही दिशा में बार -बार कोशिश करते है तो आपको कामयाबी जरूर मिलती है। ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप ज़िंदगी के खेल में यह पता लगा लें की हमें सफलता कल  मिलेगी या नहीं अथवा इसके लिए एक हफ्ता,महीना या साल या उस से भी ज्यादा समय लगेगा। हमें बस सही दिशा में बार -बार  कोशिश करते रहना है।


Success Tips in Hindi- सफलता के नियम


दोस्तों आप को मेरी ये पोस्ट कैसी लगी.मुझे पूरी उम्मीद है मेरी ये पोस्ट आप क लिए Helpful होगी.ऐसी और भी अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग https://successmantralife.blogspot.in/को Like और Share जरूर करें. और Comment Box मैं कमेंट जरूर करें। दोस्तों ताकि मै आप के लिए अच्छी-अच्छी और लाभदायक पोस्ट करता रहूं। 

0 comments:

Post a Comment