Friday 19 May 2017

// // Leave a Comment

Success Tips in Hindi- सफलता का रहस्य (उद्देश्य )


                               सफलता का रहस्य (उद्देश्य)

उद्देश्य
उद्देश्य
अपने अंदर की ख़ामोशी से रु -ब -रु होना सीखिए और यह जानिये की जिंदगी में हर चीज़ का एक उद्देश्य है। दोस्तों , इस धरती पर हर इंसान के जीवन का एक उद्देश्य है। इस उद्देश्य को पहचानना ,स्वीकार करना और इसे पूरा करना सफल लोगों का सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है। वे इस बात को समझने में समय लगाते है की वे इस धरती पर क्या करने आये है। और इसी वजह से वे अपना उद्देश्य जान लेने के बाद अपना पूरा फोकस अपने उद्देश्य पर लगाते है और सफल हो जाते है। सफलता का ये रहस्य है अपने उस काम को ढूंढो जिस से आप को  प्यार हो।हमारी  असफलता का कारण  ये है की हम बिना उद्देश्य के ही ज़िंदगी जीते है। 
दोस्तों ,हम भी घर से ऑफिस जाते है तो किसी उद्देश्य के साथ जाते है हमें वहाँ फलाँ काम करना है ,हम वेवजह तो ऑफिस नहीं जाते है तो हम ज़िंदगी वेवजह क्यों जी रहे है दोस्तों ,क्या हम अपने ज़िंदगी दुःख ,गरीबी और समस्याओं में ही बिताने आये है ?
अगर आप अपनी ज़िंदगी  में खुशियां पाना चाहते हो तो अपने उद्देश्य को ढूंढो आखिर आप इस धरती पर क्या करने आये। अपनी किस्मत -Luck के सहारे मत बैठो "उठो जागो  तब तक लगे  रहे जब तक आप कामयाब न जाएं।   उस काम को ढूंढो  जो आप करने आये हो  इस धरती पर। वेवजह के काम कर के अपने समय को बर्बाद मत करो। जिस दिन आप ने वो काम ढूंढ लिया जो काम करने के लिए भगवन ने हमें भेजा है तो दुनिया की कोई ताकत हमें सफल होने से नहीं रोक सकती है। अपनी ज़िंदगी की 100 % जिम्मेदारी लीजिये। मुझे भी अपनी ज़िंदगी का उद्देश्य ढूंढ़ने में थोड़ा समय लगा. चलो देर आये  दुरसत  आये। और वो ये है जो अभी मैं कर रहा हूँ। आप सब के लिए अपनी तरफ से बेहतरीन पोस्ट लिखना जिसे पढ़ कर आप को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो और आप ज़िंदगी में कामयाब हो जाएं।और ऐसा कर के मुझे बहुत ख़ुशी मिलेगी। और मुझे विश्वास है की मेरी ये पोस्टें मेरे दोस्तों के अंदर एक चिंगारी तो पैदा कर देगी। जिससे वे  ज़िंदगी में अपने लक्ष्य को हासिल कर सके।
दोस्तों ,आप को भी अपनी ज़िंदगी में एक ऐसा काम ढूंढ़ना है जिसे कर के आप को ख़ुशी मिले और जिसे आप बिना रुके बिना थके और बिना पैसों की परवाह करे कर सको।
किसी बुद्धिजीवी ने कहा है की " जवानी में जितनी जल्दी संभव हो सके , यह अंदाज़ा लगाने की कोशिश करो की तुम क्या करना पसंद करते हो और फिर अपने जीवन को इस बात  का अंदाज़ा लगाने के गिर्द केंद्रित करो की इससे रोजी -रोटी कैसे कमाई जाये। "दोस्तों  अपने उद्देश्य को ढूंढे और इसे तब तक ढूंढ़ते रहे जब तक मिल न जाये। जब आप को अपना उद्देश्य मिल जाये तो उसे लिख लें और हर रोज उसे पढ़ें ,अच्छा होगा अगर सुबह के समय पढ़ें ,अपने उद्देश्य को लिख कर उस जगह लगा दें जहाँ आप उसे हर रोज देख सकें। यह आप को अपने उद्देश्य पर केंद्रित रखेगा।

दोस्तों आप को मेरी ये पोस्ट कैसी लगी.मुझे पूरी उम्मीद है मेरी ये पोस्ट आप के लिए Helpful होगी.ऐसी और भी अच्छी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए मेरे ब्लॉग https://successmantralife.blogspot.in/को Like और Share जरूर करें. दोस्तों ताकि मै आप के लिए अच्छी-अच्छी और लाभदायक पोस्ट करता रहूं 

0 comments:

Post a Comment